loading

Top 10 advanced CSS selectors in Hindi , you must know

In this article we will see CSS selectors in Hindi 

CSS चयनकर्ता (Selectors) वे तरीके होते हैं जो आपको वेबपेज के विभिन्न तत्वों के साथ जोड़ने की अनुमति देते हैं। ये निम्नलिखित होते हैं:

  1. तत्व चयनकर्ता (Element Selectors) – इस चयनकर्ता के माध्यम से हम विभिन्न तत्वों को चुन सकते हैं। उदाहरण के लिए, “p” चयनकर्ता हमें सभी पैराग्राफ तत्वों को चुनने में मदद करता है।

  2. आईडी चयनकर्ता (ID Selectors) – इस चयनकर्ता के माध्यम से हम किसी एक विशिष्ट तत्व को चुन सकते हैं। यह एक यूनिक आईडी हो सकता है जो विशिष्ट होता है। उदाहरण के लिए, “#main” चयनकर्ता हमें “main” आईडी वाले तत्वों को चुनने में मदद करता है।

  3. वर्ग चयनकर्ता (Class Selectors) – इस चयनकर्ता के माध्यम से हम एक या एक से अधिक तत्वों को चुन सकते हैं जो एक विशिष्ट वर्ग से संबंधित होते हैं। उदाहरण के लिए, “.red” चयनकर्ता हमें “red” वर्ग से संबंधित सभी तत्वों को चुनने में मदद करता है।

  4. संबंध चयनकर्ता (Descendant Selectors) – इस चयनकर्ता के माध्यम से हम एक तत

  1. विशेषता चयनकर्ता (Attribute Selectors) – इस चयनकर्ता के माध्यम से हम तत्वों को चुन सकते हैं जो एक विशिष्ट विशेषता को होल्ड करते हैं। उदाहरण के लिए, “[href]” चयनकर्ता हमें “href” विशेषता वाले सभी तत्वों को चुनने में मदद करता है।

  2. पेशेवर चयनकर्ता (Pseudo Selectors) – इस चयनकर्ता के माध्यम से हम तत्वों को चुन सकते हैं जो विशेष स्थितियों में होते हैं। उदाहरण के लिए, “:hover” चयनकर्ता हमें होवर होने पर तत्वों को चुनने में मदद करता है।

  3. चयनकर्ता समूह (Selector Combinators) – इन चयनकर्ताओं के माध्यम से हम एक से अधिक चयनकर्ताओं को जोड़ सकते हैं जिससे हम विशिष्ट तत्वों को चुन सकते हैं। उदाहरण के लिए, “div p” चयनकर्ता हमें “div” तत्व के अंदर “p” तत्वों को चुनने में मदद करता है।

  1. संयोजन चयनकर्ता (Combinators) – इन चयनकर्ताओं के माध्यम से हम तत्वों को चुनने के लिए अन्य तत्वों से संयोजन कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, “+” चयनकर्ता हमें उस तत्व को चुनने में मदद करता है जो दूसरे तत्व से बाईं ओर स्थित होता है।

  2. शुरुआती चयनकर्ता (First Child, Last Child) – इन चयनकर्ताओं के माध्यम से हम एक तत्व के पहले या आखिरी बच्चे को चुन सकते हैं। उदाहरण के लिए, “:first-child” चयनकर्ता हमें पहले बच्चे को चुनने में मदद करता है।

  3. नकारात्मक चयनकर्ता (Negation) – इस चयनकर्ता के माध्यम से हम उन तत्वों को चुन सकते हैं जो दिए गए चयनकर्ता के साथ संबंधित नहीं होते हैं। उदाहरण के लिए, “:not(p)” चयनकर्ता हमें “p” तत्व से अलग तत्वों को चुनने में मदद करता है।

ये थे कुछ अन्य मुख्य CSS चयनकर्ता हिंदी में। इन चयनकर्ताओं का उपयोग करके, हम अपनी वेबसाइट के लिए स्टाइल और लेआउट को निर्धारित कर सकते हैं।

About Author

x

Order for website design

Help :